HIGH BLOOD PRESSURE में क्या खाएं


उच्च रक्तचाप से छुटकारा पाने का घरेलू इलाज




रक्तचाप दो तरह का होता है, उच्च रक्तचाप एवं निम्न रक्तचाप। वैसे तो दोनों हीं रक्तचाप चिंताजनक होते हैं परंतु उच्च रक्तचाप, निम्न रक्तचाप की तुलना में अधिक घातक होता है। उच्च रक्तचाप को "शांत मौत" के नाम से भी जाना जाता है। उच्च रक्तचाप का मरीज अधिक परिश्रम वाला कार्य नहीं कर सकता है। वह हर समय थकावट महसूस करता है। उच्च रक्तचाप को यदि नियंत्रित नहीं किया जाए तो हृदय का दौरा या पक्षाघात अथवा अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। अतः इसे नियंत्रण में रखना चाहिए।

  (पढ़ें--- निम्न रक्तचाप के लक्षण एवं उपचार)



             उच्च रक्तचाप का सबसे बड़ा कारण है तनावपूर्ण जीवन शैली। यदि तनाव लंबे समय तक बना रहता है तो रक्त का दबाव भी स्थायी रूप से बढ़ जाता है और वह तनाव के हटने के बाद भी सामान्य नहीं हो पाता। कुछ अन्य बीमारियां जैसे - मोटापा, मधुमेह, अत्यधिक कब्ज और धमनियों का सख्त होना भी उच्च रक्तचाप को जन्म दे सकती है। भोजन में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी भी उच्च रक्तचाप का कारण हो सकता है।



         आज के समय में अधिकांश लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित मिल जायेंगे। यदि आप भी इस समस्या के शिकार है तो एक बार अपनी जीवन शैली में थोड़ा सा परिवर्तन ला कर देखे। उच्च रक्तचाप को बहुत ही आसानी से घरेलु उपचार से ठीक कर सकते है। अपने दैनिक जीवन में निम्न परिवर्तन लाकर उच्च रक्तचाप से बचा जा सकता है।

 (पढ़ें-- हार्ट अटैक के कारण एवं बचाव)

            रात का बना हुआ गेहूँ के आटे की रोटी को सुबह में दूध में तोड़ कर डाल दे। अब इस दूध रोटी को सुबह के नाश्ते के रूप में इस्तेमाल करे। यह दूध-रोटी उच्च रक्तचाप के मरीज के लिए बहुत ही लाभकारी है।



               यदि आपको सहजन की कोमल और ताज़ी पत्तियां मिलती है तो आप इन पत्तियों को उबाल कर उस पानी को सूप की तरह पी सकते  है। 
     इन दोनों चीज़ो का इस्तेमाल आप लगातार कर सकते है। इसके उपयोग से आप कभी भी उच्च रक्तचाप की चपेट में नहीं आएंगे। 

    (पढ़ें--- मोटापा भगाने के घरेलू इलाज)

             लहसुन को उच्च रक्तचाप के लिए बहुत हीं लाभप्रद औषधि माना जाता है। प्रतिदिन लहसुन की दो-तीन कलियों कच्चा चबाकर खाने से रक्तचाप के दबाव को कम करने में सहायता मिलती है। ताजे आंवला का सेवन भी उच्च रक्तचाप में लाभप्रद होता है। एक चम्मच आंवला रस और एक चम्मच शहद का सेवन भी लाभप्रद होता है।


        उच्च रक्तचाप में तात्कालिक लाभ के लिए आधा कप (लगभग 100 ग्राम) पानी में आधा नींबू निचोड़ कर पीने से तुरंत लाभ होता है। इसका सेवन दो-दो घंटे के अन्तर पर दिन में दो से तीन बार तक कर सकते हैं।

           उच्च रक्तचाप के मरीज के लिए कम-से-कम आठ घंटे की नींद महत्वपूर्ण है। इन्हें अत्यधिक परिश्रम, परेशानी, चिंता, तनाव, गुस्से आदि से बचकर रहना चाहिए। इनके लिए व्यायाम एवं योग बहुत हीं महत्वपूर्ण होता है। योगासन से तनाव दूर होता है तथा व्यायाम मांसपेशियों को सक्रिय बनाता है। ध्यान रखें व्यायाम अधिक थकाने वाला नहीं होना चाहिए।




सावधानी --- यदि आप पुराने मरीज है और दवा का इस्तेमाल करते है तो चिकित्सक की सलाह के वगैर दवा लेना नहीं छोड़े।

  कब्ज ठीक करने का आसान घरेलू इलाज



HIGH BLOOD PRESSURE में क्या खाएं HIGH BLOOD PRESSURE में क्या खाएं Reviewed by Ragini Rani on December 13, 2018 Rating: 5

2 comments:

  1. Very useful post. High blood pressure is very uncomfortable and painful issue and it can be treated naturally and safely.

    ReplyDelete

Thanks for comments

Powered by Blogger.