kabj ka safal gharelu ilaz, कब्ज से राहत पाने का आसान घरेलू इलाज

कब्ज नाशक घरेलू इलाज





कब्ज होना आजकल आम बात हो गई है। पाचन शक्ति की कमजोरी, अनियमित आहार-विहार, बिना चबाये भोजन करना कब्ज होने के मुख्य कारण हैं। अत्यधिक तेल-मशालों वाले एवं देर से पचने वाला गरिष्ठ भोजन का सेवन भी कब्ज का कारण होता है। शाम को शौच न जाना एवं देर रात में भोजन करना भी कब्ज का कारण होता है।

             कब्ज की शिकायत रहने पर इंसान पूरे दिन परेशान रहता है। ना तो सही ढंग से खाना खा पाता है और ना ही कोई काम कर पाता हैं। कब्ज हमारे शरीर की अधिकांश बीमारियों की जड़ है। लंबे समय तक कब्ज रहने पर बवासीर (piles) की समस्या शुरू हो जाती है। यदि आप भी कब्ज से परेशान हैं तो निम्न उपाय अपना कर इससे छुटकारा पा सकते है।

 (पढ़ें --- बवासीर/piles के घरेलू इलाज)

           कब्ज से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले कब्ज उत्पन्न करने वाले कारणों को बिलकुल छोड़ दें। सादा, सुपाच्य और ताजा भोजन करें। भोजन को खूब चबाकर निगलें। भोजन में सलाद का सेवन ज्यादा करें। कब्ज से बचने के लिए शाम में शौच की आदत बहुत हीं लाभप्रद होती है।
          10-12 मुनक्का ले और उसका बीज निकाल दें।अब इसे दो कप दूध में डाल कर उबालें। उबालते-उबालते जब दूध आधा यानि एक कप बचे तो आंच बंद कर दे। प्रतिदिन रात मे सोने से पहले इस दूध और मुनक्का का सेवन करें। कुछ हीं दिनों के प्रयोग से कब्ज से छुटकारा मिल जाता है। 
        यदि आप दूध नहीं लेना चाहते तो दूध की जगह पानी का भी उपयोग कर सकते है।

  (पढ़ें --- पेट दर्द का आसान घरेलू इलाज)

         छोटे बच्चे को यदि कब्ज की शिकायत हो तो मुनक्का को उबालने के बाद पीस लें। अब इसे छानकर बच्चे को दे ताकि मुनक्का का छिलका इनके पेट को खराब न कर दे।

 (पढ़ें --- बच्चों के दस्त का घरेलू इलाज)



kabj ka safal gharelu ilaz, कब्ज से राहत पाने का आसान घरेलू इलाज kabj ka safal gharelu ilaz, कब्ज से राहत पाने का आसान घरेलू इलाज Reviewed by Ragini Rani on December 23, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.