सफ़ेद बाल को काला करने का आसान उपाय

 आँवला तेल के औषधीय गुण एवं उपयोग




आज के समय में सफ़ेद बाल  की समस्या बहुत ही आम हो गई है। बीस - पच्चीस साल की उम्र में लोगो के बाल सफ़ेद होने शुरू हो जाते है। यदि आपके भी बाल सफ़ेद हो गए हो और आप उन्हें प्राकृतिक रूप से काला करना चाहते है तो प्रकृति के साथ चले और घरेलु नुस्खे आजमाए।

            उपचार:--- प्रतिदिन सुबह में खाली पेट एक ताज़ा आँवला खाये। जब आँवला का मौसम ख़त्म हो जाये तो सूखे आँवला को रात में फूलने को डाल दे और सुबह खाली पेट आँवला को चबाकर निगल जाये और उस पानी को पी जाये। साथ ही सप्ताह में एक से दो बार आंवला से बाल धोए। जल्द लाभ के लिए तेल भी आँवला का ही लगाए। (आँवला का सेवन और भी कई बीमारियों में लाभप्रद है। )

  (पढ़ें--- बाल झड़ने का मेथी दाना से घरेलू इलाज )



आँवला तेल बनाने की विधि ---
      
    ताजे आँवले का तेल --- ताजे आँवले को कद्दूकस कर के उसका रस निकल ले। जितना रस हो उतना ही मात्रा में काले तिल का तेल मिला ले। (यदि तिल का तेल नहीं मिले तो नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। ) अब इस मिश्रण को लोहे के बर्तन में धीमी आँच पर पकाये। पकाते -पकाते जब मिश्रण आधा हो जाये अर्थात रस जल जाये और केवल तेल बचे तो आँच बंद कर दे। ठंढा होने के बाद महीन सूती कपड़े से छानकर बोतल में रख ले।



     सूखे आंवले का तेल--- सूखे आंवले को रात में फूलने  डाल दें।  इतना ही पानी डाले कि आँवला डूब जाये। सुबह आँवले को मसल दे। अब उस मसले हुए आंवले और पानी को धीमी आंच पर पकाये। जब मिश्रण आधा हो जाये तो इसमें सामान मात्रा में तेल मिला दे। अब पुनः इसे धीमी आँच पर चढ़ा दे। अब मिश्रण को तेल शेष रहने तक पकाये।  ठंढा होने के बाद महीन सूती कपड़े से छानकर बोतल में रख ले।



           आँवले का तेल गर्मी के मौसम में प्रतिदिन बालों मे लगा सकते हैं। इसके लगातार इस्तेमाल से सफेद बाल भी काले हो जाते हैं। गर्मी से होनेवाले सिरदर्द में भी यह तेल लाभप्रद साबित होता है। गर्मी के मौसम में आंवला के रस में कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाकर नियमित रूप से मालिश करने से भी बाल असमय सफेद नहीं होते हैं। 

सिर की रूसी खत्म करने का घरेलू उपाय



सफ़ेद बाल को काला करने का आसान उपाय सफ़ेद बाल को काला करने का आसान उपाय Reviewed by Ragini Rani on December 16, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.