पायरिया, दांत दर्द, मसुढ़ा फूलना के घरेलू इलाज ,teeth problem

Gharelu ilaz for teeth problem




दाँत दर्द, पायरिया, दाँत का हिलना, मसूढ़ों का फूलना इत्यादि अनेक बीमारियाँ आज बढ़ गई है। 90% लोगों के दांतो में कोई-न-कोई बीमारी अवश्य होती है। यदि आप भी दांत की किसी तकलीफ से परेशान हैं तो निम्न उपाय को अपनाये और अपने दांतों को स्वस्थ बनाएं।

(पढ़ें--Tonsils में आराम पाएं घरेलू इलाज से 



            चुटकी भर सेंधा नमक का पाउडर लें।अब इसमें 5-7 बूंद सरसो का तेल डाल दें। तेल और नमक को अच्छे से मिला दे। अब नमकीन तेल से दांतों और मसूढ़ों की अच्छे से मालिश करें।अंत में बचे हुए नमक को दांतों के ऊपर लगाकर 5 मिनट छोड़ दें। अब अच्छे से ताजे अथवा गुनगुने पानी से कुल्ला करते हुए पूरे मुँह की सफाई कर लें।

    (पढ़ें--- मुँह के छालों का घरेलू इलाज)


            सेंधा नमक नहीं रहने पर सरसों तेल में हल्दी पाउडर मिलाकर भी उपरोक्त विधि को कर सकते हैं। हल्दी का उपयोग दाँत दर्द या दांतों से खून आना आदि में आश्चर्यजनक लाभ पहुँचाता है। बबूल भी दांतों के लिए बेहद लाभप्रद होता है। नियमित रूप से बबूल के दातुन का इस्तेमाल करने से दांत और मसूढे मजबूत होते हैं। बबूल का काढ़ा बनाकर इससे गरारा करने से मुंह के छाले, मसूढ़ो से खून आना, गले की खराश, मुखपाक आदि में लाभ होता है। 



    (पढ़ें-- चमचमाते दांतों के लिए घरेलू नुस्खा)



पायरिया, दांत दर्द, मसुढ़ा फूलना के घरेलू इलाज ,teeth problem पायरिया, दांत दर्द, मसुढ़ा फूलना के घरेलू इलाज ,teeth problem Reviewed by Ragini Rani on December 19, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.