स्वप्नदोष खत्म करने का आसान घरेलू उपाय




यह बीमारी आजकल के अधिकांश युवकों को हो जाता है। फिल्मों में दिखाये जाने वाले रोमांस भरे दृश्य से युवकों के आचार-विचार प्रभावित होते हैं। इसके कारण वे स्वप्न मे भी ऐसे दृश्य देखते है और परिणाम स्वरूप 'स्वप्नदोष' से पीड़ित हो जाते हैं। इसका दुष्परिणाम भी बहुत बुरा होता है।

 (पढ़ें--- कब्ज का सफल घरेलू इलाज)

     उपचार---  इन परेशानियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि युवा अपने आचार-विचार में उचित तथा आवश्यक सुधार करें। अपने आगामी विवाहित जीवन को व्याधियों से मुक्त रखने के लिए कामुक विचार और क्रीड़ाओं से दूर रहें। यदि आप इस परेशानी में फंस गए हैं तो सुदृढ़ संकल्प लेकर बुरे आचार-विचार का त्याग कर दें। साथ हीं निम्न घरेलू नुस्खा भी आजम सकते हैं।
          एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच आंवला पाउडर को मिला कर सुबह-शाम पानी के साथ इसका सेवन करें। एक सप्ताह में स्वप्नदोष होना बंद हो जाता है। इस चूर्ण के सेवन के दौरान दूध का सेवन बंद कर दें।
        स्वप्नदोष के लिए एक और नुस्खा है। कबाबचीनी, छोटी इलाइची, पिप्पल और वंशलोचन सभी को समान मात्रा में लेकर इसका चूर्ण बना लें। चूर्ण के बराबर मात्रा में मिश्री को पीसकर मिला दें। इस मिश्रित औषधि में से आधा-आधा चम्मच सुबह-शाम खाकर ऊपर से गुनगुना दूध पिलें। इसके सेवन से जल्द हीं स्वप्नदोष बंद हो जाता है।

 (पढ़ें--- गंजेपन का घरेलू इलाज)



स्वप्नदोष खत्म करने का आसान घरेलू उपाय स्वप्नदोष खत्म करने का आसान घरेलू उपाय Reviewed by Ragini Rani on December 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.