Piles ka gharelu ilaz/ बवासीर ठीक करने के घरेलू उपाय

बवासीर का कारण एवं घरेलू इलाज


                                                     

आज के भाग दौड़ वाले जीवन में हम सही तरह से और सही तरह का भोजन नहीं कर पाते नतीजा कई तरह की बीमारियां। इन्ही में से एक है बवासीर। बवासीर से पीड़ित लोगों को मल त्याग में अत्यंत परेशानी होती है।ज्यादा  तेल मसाला वाला भोजन या फ़ास्ट फ़ूड इस बीमारी का सबसे बड़ा कारन है। इसका सबसे बड़ा कारण कब्ज एवं पेट की व्याधियां भी है। यह दो तरह का होता है खुनी और बादी। 



            बवासीर के जिन मस्सों से खून निकलता है उसे खूनी बवासीर कहते हैं तथा जिनसे खून नहीं निकलता उसे बादी बवासीर कहते हैं। बवासीर की शुरुआत के लक्षण देखते ही सबसे पहले कब्ज दूर करना चाहिए, क्योकि कब्ज ही बवासीर की जननी है। चाहेे कोई भी बवासीर हो निम्न उपचार दोनों हीं तरह के बवासीर को ठीक करता है।

 (पढ़े---कब्ज दूर करने का शर्तिया घरेलू इलाज)                बवासीर के शुरुआत में ही स्वमूत्र से मलद्वार यानी बवासीर को प्रतिदिन धोना चाहिए। तेज मिर्च मसालेदार और तले हुए भोजन का सेवन बंद कर देना चाहिए। यदि बवासीर ज्यादा बढ़ गया हो तो आगे के नुस्खे को भी साथ में आजमाए। 



                उपचार -- 1/2 कप गाय के कच्चे और ताज़े दूध में आधा नींबू का रस मिला कर तुरंत पी जाये।इसका इस्तेमाल इतनी तेजी से करना है कि दूध फटे नहीं। इसका इस्तेमाल  सुबह खाली पेट करना है। इसका इस्तेमाल 3 से 5 दिन तक कर सकते है। इसे लगातार ज्यादा दिनों तक नहीं लेंगे। इसके इस्तेमाल से 5 से 7 दिनों में शर्तिया फ़ायदा होता है।  

सावधानी --- इसका सेवन लगातार ज्यादा दिनों तक नहीं करेंगे। 


     बवासीर खत्म करने का एक और नुस्खा भी है। एक पूरा नारियल लें। अब नारियल के गोले को अलग निकाल लें एवं उसके जटा को किसी बर्तन में रखकर जला दें। जब जटा पूरी तरह से जलकर राख बन जाये तो इस राख को शीशे के बर्तन में रख लें। प्रतिदिन सुबह में खाली पेट एक कटोरी ताजी दही में एक चम्मच इस राख को मिलाकर सेवन करें। दही में चीनी अथवा नमक कुछ भी नहीं मिलाएं। इस औषधि के सेवन के एक घंटा बाद तक और कुछ भी नहीं खाएं-पीयें।
    (पढ़ें-- स्वप्नदोष का कारण एवं घरेलू इलाज)

                  यदि परेशानी ज्यादा हो तो आप अंजीर का भी सेवन कर सकते है। 2 अंजीर को 3 से 4 चम्मच पानी में रात में फूलने के लिए रख  दे। सुबह खाली  पेट इसे चबा कर खा जाये। इसे लगातार बवासीर ठीक होने तक ले सकते है। अंजीर का सेवन कब्ज में भी लाभप्रद होता है।



        बवासीर पीड़ित को मिर्च-मसालेदार एवं गरिष्ठ भोजन से परहेज करना चाहिए। मांस, मछली, अंडा, मैदा, चाय-कॉफी एवं डब्बाबंद पदार्थों का सेवन बंद कर दें अथवा कम कर दें। आहार में अंकुरित अनाज एवं सलाद का प्रयोग ज्यादा करें। सूखे फलों में अंजीर एवं मुनक्का बहुत हीं लाभप्रद होता है।

(पढ़ें--- चिंता से मुक्त होने के अचूक उपाय)

Piles ka gharelu ilaz/ बवासीर ठीक करने के घरेलू उपाय Piles ka gharelu ilaz/ बवासीर ठीक करने के घरेलू उपाय Reviewed by Ragini Rani on December 10, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.