बिस्तर पर पिशाब करने का घरेलू इलाज, Bed wetting, शय्या मूत्र

बच्चे एवं बडों के बिस्तर गीला करने का घरेलू इलाज



बिस्तर पर पेशाब करने की आदत कई बच्चों में होती है। यह आदत कभी-कभी बड़े होने के बाद भी बनी रहती है। अगर आपके बच्चे को भी यह परेशानी है तो निम्न नुस्खा आजमा सकते हैं।
     छः वर्ष से कम उम्र के बच्चे को आधा कप पानी में एक चम्मच शहद और बड़े बच्चे को दो चम्मच शहद घोलकर रात में सोने से पहले पिला दें। इससे बच्चे की मूत्र रोकने की क्षमता बढ़ती है।

 (पढ़ें--- निमोनिया का शर्तिया घरेलू इलाज)

     यदि दस वर्ष के बाद भी बच्चा बिस्तर गीला करता है तो साथ में यह नुस्खा भी आजमाये। शीतल चीनी (कबाब चीनी) और सफेद मूसली दोनों का अलग-अलग चूर्ण बना लें। सुबह खाली पेट और रात को सोते समय आधा-आधा चम्मच चूर्ण पानी के साथ सेवन करवाना चाहिए। एक महीने के सेवन के बाद युवा बच्चे की भी शय्या मूत्र की समस्या समाप्त हो जाती है।
(पढ़ें--- मूत्रावरोध की समस्या और समाधान)

        कभी-कभी बड़े लोगों को भी यह परेशानी हो जाती है। ऐसे में 50 ग्राम सूखा आंवला और 50 ग्राम काला जीरा का चूर्ण बना लें। इस चूर्ण का आधा चम्मच सुबह और आधा चम्मच शाम को शहद के साथ सेवन करें। यह प्रयोग इस समस्या के समाधान में लाभप्रद होता है।

(पढ़ें--- वृद्धावस्था की समस्या एवं समाधान)


बिस्तर पर पिशाब करने का घरेलू इलाज, Bed wetting, शय्या मूत्र बिस्तर पर पिशाब करने का घरेलू इलाज, Bed wetting, शय्या मूत्र Reviewed by Ragini Rani on December 27, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.