स्वास्थ्य और सौंदर्यवर्धन में उपयोगी अमृत फल आंवला

आंवला का औषधीय गुण एवं उपयोग

    



आंवला एक ऐसा फल है जिसके बारे में लिखना या बोलना, छोटा मुंह बड़ी बात होगी। इसमें इतने गुण है कि इसे गागर में सागर कहा जाना चाहिए। यह बड़े, बूढ़े एवं बच्चे सभी के लिए अत्यंत लाभप्रद फल है। धर्मशास्त्रों में उल्लेख आता है कि आंवले से निर्मित औषधि च्यवनप्राश के सेवन से च्यवन ऋषि बूढ़े से जवान हो गए थे। आंवला से विभिन्न प्रकार की  औषधियों का निर्माण होता है। आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसे पकाने के बावजूद इसका विटामिन नष्ट नहीं होता है।

 (पढ़ें-- आहार द्वारा कैंसर का मुकाबला)




          आयुर्वेद में आंवला को अमृत फल माना जाता है। आंवला एक ऐसा फल है जिसका नियमित सेवन हमें लंबी उम्र एवं स्वस्थ जीवन प्रदान करता है। इसका सेवन स्मरण-शक्ति, बुद्धि, यौवन, चेहरे की कांति, इन्द्रियों में बल एवं वीर्य पुष्टिकारक होता है। इसके प्रयोग से अमाशय, गर्भाशय एवं नेत्रों को भी बल प्राप्त होता है। सूखे आंवलों का चूर्ण एवं पिसी मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। इस मिश्रण का दो चम्मच चूर्ण सुबह खाली पेट फांक कर पानी पीलें। इसका प्रयोग हृदय के समस्त रोगों को दूर कर चमत्कारिक लाभ पहुंचाता है।


      आंवला एक ऐसा फल है जिसके गुणों के बारे में कितना भी लिखा जाये कम होगा। आंवला के साथ शहद का प्रयोग वृद्धावस्था की परेशानियों को दूर करता है। अतः जब तक ताजा मिले, नियमित रूप से इसका प्रयोग करना चाहिए। नियमित सेवन से बवासीर के मस्से भी निर्जीव होकर गिर जाते हैं। इसका प्रयोग बालों को असमय सफेद होने से रोकता है। सेवन करने के साथ नियमित रूप से इसके तेल से सिर की मालिश करने से सफेद बाल भी काले हो जाते हैं।

 (पढ़ें-- सौफ का औषधीय गुण एवं उपयोग)

           आंवला से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ भी बनाए जाते हैं। आंवला का पाचक, कैंडी, मुरब्बा, आचार, चटनी आदि के रूप में भी उपयोग किया जाता है। विभिन्न रूपों में इसका पूरे परिवार के साथ नियमित सेवन किया जा सकता है। कच्चे आंवले का सेवन सबसे सस्ता और स्वास्थ्यवर्धक होता है।





            आंवला का पाचक बनाने के लिए ताजे और बेदाग आंवले को उबाल लें। इनकी गुठली निकालकर फांकों को अलग कर लें। इन फांकों में काला नमक, सेंधा नमक और काली मिर्च  के पाउडर को अच्छे से मिलाकर धूप में सूखा लें। अच्छे से सूख जाने के बाद इसे किसी साफ डब्बे में रख दें। यह आंवला पाचक एक साल तक खराब नहीं होता। इसका उपयोग गैस एवं बदहजमी को दूर करता है।

(पढ़ें-- करेला का औषधीय उपयोग)


स्वास्थ्य और सौंदर्यवर्धन में उपयोगी अमृत फल आंवला स्वास्थ्य और सौंदर्यवर्धन में उपयोगी अमृत फल आंवला Reviewed by Ragini Rani on March 09, 2019 Rating: 5

2 comments:

  1. Discover a wide range of high-quality Panchgavya and Panchgavya Aayurvedic & Cosmetic Product online in India at Deendayalkamdhenu, Shop Now! Gomay,cosmetic,fmcg Product

    ReplyDelete

Thanks for comments

Powered by Blogger.