How to improve your health/दुबलापन दूर करें

   शक्ति एवं सौंदर्य वृद्धि करें


आज के समय में जहाँ कुछ लोग मोटापा से परेशान हैं वहीं कुछ लोग दुबलेपन से परेशान हैं। ऐसे लोगों का चेहरा पिचका हुआ, आँखें धंसी हुई और चेहरा सूखा हुआ दिखाई देता है। ये लोग देखने से ही बीमार एवं कमजोर लगते हैं। ये लोग मोटा होने के लिए फल,जूस एवं दवा का भी इस्तेमाल करके थक चुके होते हैं। ऐसे लोग सबसे पहले थायरायड की जांच करवा लें, क्योकि कुछ लोग थायरायड के कारण भी दुबलेपन के शिकार हो जाते हैं। यदि थायरायड नहीं है तो उचित आहार-विहार एवं नियमित दिनचर्या का पालन करते हुए निम्न नुस्खे का उपयोग करें।



        शक्ति एवं सौन्दर्यवर्धक उपाय:-- आठ-दस छुहारा को तोड़कर बीज निकाल दें। अब इन टुकडों को 250 ग्राम गर्म दूध में डालकर तीन से चार घंटे के लिए छोड़ दें। दोपहर के भोजन के बाद इस छुहारे को खूब चबा-चबाकर खा लें एवं दूध को पी जाएं। जिन्हें मधुमेह की समस्या हो वे इस छुहारे-दूध का सेवन नहीं करेंगे। मधुमेह भी कुछ लोग के दुबलेपन का कारण होता है।

             मधुमेह रोगी एक सेव को कद्दूकस कर लें एवं दो-तीन गाजर को भी कद्दूकस कर लें। सेव एवं गाजर की मात्रा लगभग बराबर होनी चाहिए। लच्छे बनाने के पहले सेव एवं गाजर को अच्छे से साफ करेंगे लेकिन छिलेंगे नहीं। अब इन दोनों लच्छों को मिलाकर दोपहर के भोजन के बाद खा लें। यह कमजोरी दूर कर वजन सही करता है। एक महीने के उपयोग से हीं दुबलापन एवं कमजोरी दूर हो जाती है तथा शरीर में शक्ति एवं सौंदर्य की वृद्धि होती है।




How to improve your health/दुबलापन दूर करें How to improve your health/दुबलापन दूर करें Reviewed by Ragini Rani on March 06, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.