Hydrocele/अंडकोश वृद्धि

अंडकोश वृद्धि का आयुर्वेदिक इलाज


        हाइड्रोसील पुरुषों को होने वाली बीमारी है। इस रोग में अण्डकोशों में पानी भर जाता है जिसके कारण अण्डकोशों में सूजन होने लगता है। इसमें दर्द भी होने लगता है। कभी-कभी दर्द बहुत हीं तेज होता है। अण्डकोशों के आकार बढ़ने एवं उनमें दर्द रहने के कारण मरीज को चलने एवं बैठने में भी परेशानी होती है।



              एलोपैथ चिकित्सा में अंडकोश बढ़ने का इलाज प्रायः ऑपरेशन से हीं किया जाता है। यह सही है कि ऑपरेशन से इसका इलाज हो सकता है, परंतु यदि बिना ऑपरेशन के जो रोग ठीक हो सकता है, उसके लिए ऑपरेशन क्यों??
 (पढ़ें--- स्वप्नदोष के कारण एवं घरेलू इलाज)        
           आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से निर्मित औषधि के सेवन से बिना ऑपरेशन के हीं रोग मुक्त हुआ जा सकता है। निम्न नुस्खे का प्रयोग करके हाइड्रोसिल के ऑपरेशन से बचा जा सकता है एवं अंडकोश वृद्धि को रोका जा सकता है।




         उपचार:---- बड़ी इलााइची की जड़ को किसी साफ पत्थर अथवा सिलबट्टे पर घिसकर लेप तैयार करें। इस तैयार लेप में जरा-सा अरंडी का तेल (castor oil) मिला दें। इस मिश्रण को प्रतिदिन तीन से चार बार अंडकोश पर लगा लें। साथ हीं इन्द्रायण की जड़ के चूर्ण को खाने में भी सेवन करें। इसके चूर्ण को एक चम्मच सुबह एवं एक चम्मच शाम में खाकर ऊपर से एक कप दूध पिलें। लेप एवं चूर्ण का एक सप्ताह तक इस्तेमाल करने से आराम हो जायेगा एवं ऑपरेशन की भी जरूरत नहीं रहेगी।



(पढ़ें--- बवासीर /piles के कारण एवं घरेलू इलाज)



Hydrocele/अंडकोश वृद्धि Hydrocele/अंडकोश वृद्धि Reviewed by Ragini Rani on March 07, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.