अत्यधिक पसीना निकलने का घरेलू इलाज

ज्यादा पसीना निकलने का कारण एवं इलाज

sweat

गर्मी के मौसम में पसीना निकलना आम बात है। कुछ लोगों को कम पसीना निकलता है तो कुछ लोगों को बहुत ज्यादा। अत्यधिक पसीना के कारण इंसान खुद को असहज महसूस करता है। पसीने के कारण शरीर से दुर्गन्ध भी आती है। अत्यधिक पसीने की परेशानी मोटे अथवा गर्म प्रकृति के लोगों को अधिक होती है। पसीना कम करने के लिए निम्न नुस्खे को लाभ होने तक आजमाया जा सकता है।
(पढ़ें-- स्वास्थ्य और सौंदर्य में उपयोगी आंवला)



             सबसे पहले तो जिन लोगों की प्रकृति गर्म हो, उन्हें गर्म प्रकृति के पदार्थों का सेवन बंद कर देना चाहिए अथवा कम कर देना चाहिए। शीतलता प्रदान करने वाले पदार्थों का सेवन अधिक करना चाहिए। मोटे व्यक्तियों को मोटापा कम करने वाले आहार का सेवन करना चाहिए। 



               उपचार:--- दो कप पानी में एक चम्मच सौंफ और एक चम्मच गोरखमुण्डी डालकर उबालें। जब पानी आधा कप बचे तो काढ़े को छान लें। इस काढ़े को रात में सोते समय सेवन करें। जब पसीना आना कम हो जाये तो इसका सेवन बंद कर दें। जामुन के पत्तों को उबाल-छानकर इस पानी को स्नान करने वाले पानी में मिलाकर स्नान करें। इससे पसीने की दुर्गन्ध दूर होती है।
      बबूल के पत्ते एवम् छोटी हरड़ को महीन पीस लें। स्नान करते समय पूरे शरीर पर लगा लें एवम् मसलकर स्नान कर लें। कुछ दिनों तक उपयोग करने से अधिक पसीना आना बंद हो जाता है।
(पढ़ें-- लू लगने का कारण एवं उपचार)



           गर्मी के दिनों में छाछ, नींबू-पानी, सौंफ का शर्बत, पुदीना शर्बत आदि का अधिक सेवन करना चाहिए। शरीर की गर्मी को कम करने के लिए पैर के तलवों में मेंहदी का लेप लगाना भी फायदेमंद होता है। सिर में आंवला तेल का प्रयोग सिर दर्द एवं गर्मी से राहत देता है।

(पढ़ें--- सरसों तेल के औषधीय गुण)

अत्यधिक पसीना निकलने का घरेलू इलाज अत्यधिक पसीना निकलने का घरेलू इलाज Reviewed by Ragini Rani on March 16, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.