Sauf ke gun or upyog / सौंफ के आयुर्वेदिक गुण एवं उपयोग

HEALTH BENEFITS OF FENNEL/   सौफ के आयुर्वेदिक गुण



सौफ मुँह में ठंडक तथा लज्जत लाने वाला लोकप्रिय मशाला है। इसका उपयोग आयुर्वेदिक नुस्खों एवं रसोई घर में मशालों के रूप में होता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में सौफ को बहुत ही गुणकारी माना गया है। इसकी तासीर ठंढी होती है। यह नेत्र-ज्योति बढ़ाने वाली, कमजोरी दूर करने वाली तथा अनेक रोगों को ठीक करने वाली आयुर्वेदिक औषधि का काम करती है।

(पढ़ें--नेत्र-ज्योति बढ़ाने के लिए  घरेलू इलाज)

        इसका प्रयोग स्मरण शक्ति बढ़ाने, मस्तिष्क की कमजोरी दूर करने, मुख की दुर्गन्ध दूर करने, दृष्टि कमजोरी दूर करने आदि में बहुत हीं गुणकारी है। गर्मी के मौसम में सौफ का शर्बत तथा ठंढ के मौसम में सौफ का काढ़ा पीना बहुत ही लाभप्रद होता है। इसका शर्बत और काढ़ा बड़े एवं बच्चों की गैस तथा बदहजमी को दूर कर पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है।

   (पढ़ें---गैस और बदहजमी से कैसे बचें)

            शर्बत बनाने का तरीका --- एक चम्मच सौफ को पानी की सहायता से महीन चटनी की तरह पीस लें। अब इस चटनी को एक ग्लास पानी में डालकर घोल लें। साथ में स्वादानुसार मिश्री अथवा शक्कर मिला लें। इस शर्बत का सेवन मूत्र-संस्थान के रोग एवं पाचन-क्रिया की गड़बड़ी को दुरुस्त करता है।

      (पढ़ें---मूत्र-रोग के सफल घरेलू इलाज)

             काढ़ा बनाने का तरीका --- एक ग्लास पानी में दो चम्मच सौफ डालकर उबालें। उबलते-उबलते जब पानी आधा ग्लास हो जाये तो आंच बंद कर दें। इसमें स्वादानुसार मिश्री मिलाकर काढे को छान लें। काढ़े का सेवन चाय की तरह गर्म ही करना चाहिए।

(पढ़ें---गर्भावस्था की उल्टियों को कैसे रोकें)

              एक ग्लास दूध में एक चम्मच सौफ उबालकर पीने से गर्भावस्था में होनेवाली उल्टियों में लाभ होता है। जिन स्त्रियों को बार-बार गर्भपात हो जाता है, उन्हें 50 ग्राम पिसी सौफ में 25 ग्राम गुलकंद को मिलाकर प्रतिदिन सुबह-शाम पीने से गर्भपात नहीं होता है। सौफ, सफेद जीरा एवं मिश्री तीनों के चूर्ण का दूध के साथ सेवन करने से स्तनपान करानेवाली माताओ के दूध में वृद्धि होती है। प्रतिदिन एक चम्मच सौफ का सेवन हमें कई रोगों से बचाता है।

    (पढ़ें---माताओं में दूध वृद्धि कैसे करें)

Sauf ke gun or upyog / सौंफ के आयुर्वेदिक गुण एवं उपयोग Sauf ke gun or upyog / सौंफ के आयुर्वेदिक गुण एवं उपयोग Reviewed by Ragini Rani on January 19, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.