स्वस्थ जीवन के लिए प्रतिदिन लें पौष्टिक नाश्ता

HEALTH IS WEALTH




         पहला सुख निरोगी काया

सुबह का नाश्ता हमें हमेशा पौष्टिक लेना चाहिए। यह लंबे अंतराल के बाद लिया जाता है और पूरे दिन हमें ताकत देता है। सुबह के नाश्ते में मौसम के अनुसार पौष्टिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।

(पढ़ें-- तुलसी चाय के इस्तेमाल एवं फायदे)

              गर्मी के मौसम में इस्तेमाल होने वाला नाश्ता --- एक मुट्ठी देशी चना और एक मुट्ठी हरा मूँग दोनों को सुबह में आवश्यकतानुसार पानी में फुलने के लिए रख दें। रात में इसे किसी साफ सूती कपड़े में बाँधकर लटका दें। कपड़े को अच्छे से भींगा दें। सुबह तक यह अच्छे से अंकुरित हो जाता है। अब सुबह में अंकुरित चना और मूँग को गुड़ के साथ सेवन करें। अगले दिन के लिए इसी समय फिर से चना और मूँग को फुलने के लिए डाल दें। इसके बाद एक ग्लास दूध पी लें। यह नाश्ता एक उत्तम टॉनिक का काम करता है।

(पढ़ें--- मेथी के आयुर्वेदिक गुण एवं उपयोग)

              सर्दी के मौसम में इस्तेमाल होने वाला नाश्ता --- दो अखरोट, दो अंजीर, चार बादाम और 8-10 मुनक्का लें। इन सभी को डूबने लायक पानी में रात को भींगो दें। मुनक्का का बीज निकालकर इस्तेमाल करें। सुबह में इन सभी चीजों को अच्छे से चबाकर खा लें। ऊपर से एक ग्लास गुनगुना दूध पी लें। सर्दी के मौसम में यह नाश्ता बहुत ही लाभप्रद होता है।

 (पढ़ें--- सौंफ के आयुर्वेदिक गुण एवं उपयोग



स्वस्थ जीवन के लिए प्रतिदिन लें पौष्टिक नाश्ता स्वस्थ जीवन के लिए प्रतिदिन लें पौष्टिक नाश्ता Reviewed by Ragini Rani on January 02, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.