सिर की जूं खत्म करने का घरेलू इलाज


    सिर की जूं में निम्बोली का उपयोग


सिर में जूं होना बहुत ही कष्टकर एवं शर्मनाक है। पाँच से दस साल तक के बच्चों के सिर में अक्सर जूं हो जाता है। जब बच्चे माँ के साथ सोते हैं तो माँ के सिर में भी जूं हो जाता है। जूं होने का मुख्य कारण गंदगी है। बच्चे अक्सर धूल-मिट्टी में खेलकर अपने बालों को गंदा कर लेते हैं और इसी गंदगी के कारण जूं पनप जाता है। जिनके सिर में जूं हो जाता है वह व्यक्ति या बच्चा हमेशा सिर खुजाता रहता है। निम्न उपाय करके जूं से छुटकारा पाया जा सकता है।

  (पढ़ें--     बाल झड़ना  (hair fall) रोकने का घरेलू इलाज )          

               नीम की निम्बोली ( नीम का फल) का बीज निकालकर पानी की सहायता से चटनी की तरह पीस लें। इस पीसे हुए लुगदी को बालों की जडों में अच्छे से लगाकर दो घंटे के लिए छोड़ दें। दो घंटे बाद बालों को अच्छे से धोकर साफ कर लें। यह प्रयोग गर्मी के मौसम में करें। यदि सर्दी के मौसम में यह प्रयोग करते है तो इसे लगाने के बाद दो घंटे धूप में बैठकर तुलसी पत्ते की चाय अथवा मेथी के काढ़े का सेवन करें। चाय एवं काढ़े का सेवन ठंढ के मौसम में सर्दी लगने से बचाता है।


सिर की रूसी (dandruff) खत्म करने का घरेलू इलाज
      
              लिख से छुटकारा पाने के लिए बालों को आधे घंटे के लिए सिरका मिले गर्म पानी में डुबाकर रखें। आधे घंटे बाद महीन वाली कंघी से कंघी कर लें। इससे बालों में चिपके हुए लिख निकल जाते हैं।

सफेद बालों को काला करें आँवला से


सिर की जूं खत्म करने का घरेलू इलाज सिर की जूं खत्म करने का घरेलू इलाज Reviewed by Ragini Rani on January 17, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.