How to stop vomatting in pregnancy / गर्भवती की उल्टी रोकने का घरेलू इलाज

जानें गर्भावस्था की उल्टी को कैसे रोकें


गर्भ ठहरना पूरे घर के लिए एक शुभ समाचार होता है। यह घर में एक नए मेहमान के आने का संकेत होता है। गर्भ ठहरने के बाद गर्भवती स्त्री के सेहत का पूरा ख्याल करना चाहिए। इस दौरान शरीर में बहुत तरह का परिवर्तन होता है। यदि गर्भ पहला हो तो किसी अनुभवी महिला को गर्भवती के साथ रहना चाहिए।
  
  (पढ़ें ---  गर्भावस्था में सौफ का उपयोग)

 अधिकांश स्त्री को गर्भ के दौरान उल्टी की शिकायत होती है। भोजन का गंध अच्छा नहीं लगता जिसके कारण गर्भवती  स्त्री उचित मात्रा में भोजन ग्रहण नहीं कर पाती। कुछ खाने के बाद अक्सर जी मिचलाते रहता है और उल्टी हो जाती है। उल्टी के बाद शरीर सुस्त एवं कमजोर हो जाता है। यदि उल्टी बहुत ज्यादा हो तो निम्न घरेलू इलाज से ठीक किया जा सकता है।

(पढ़ें--- माँ का दूध बढ़ाने का घरेलू नुस्खा)

                 एक चम्मच सूखा धनिया को दो कप पानी में डालकर उबालें। जब पानी उबलकर एक चौथाई यानी आधा कप बचे तो आंच बंद कर दें। अब इस आधे कप काढ़े में आधा कप चावल का धोवन तथा एक चम्मच मिश्री मिलाकर सेवन करें। इस नुस्खे के सेवन से गर्भवती की उल्टी बंद हो जायेगी।

(पढ़ें--- श्वेत प्रदर / leukorrhea के घरेलू इलाज)


How to stop vomatting in pregnancy / गर्भवती की उल्टी रोकने का घरेलू इलाज How to stop vomatting in pregnancy / गर्भवती की उल्टी रोकने का घरेलू इलाज Reviewed by Ragini Rani on January 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.