Kya kare jab bhukh lagna band ho jaye/भूख न लगने का आसान घरेलू इलाज

BHUKH NHI LAGNE KA GHARELU ILAZ

          (हजम सब चाहे जब)


चिन्ता एवं तनाव का सबसे पहला प्रभाव पाचन शक्ति एवं नींद पर पड़ता है। मन के परेशान रहने से इंसान की भूख मर जाती है। हमारे पेट में भोजन को पचाने के लिए पाचक-रस तैयार होता है। यदि किसी कारण से यह रस तैयार होना बंद हो जाये या कम हो जाये तो हमें भूख ना लगने की समस्या शुरू हो जाती है। पाचन-शक्ति की कमी हो जाने पर खाया गया भोजन ठीक से पच नहीं पाता। उचित समय पर भोजन नहीं करने पर भी भूख में कमी हो जाती है। इससे बचने के लिए सबसे पहले समय से भोजन करना चाहिए एवं भोजन में ज्यादा तेल- मशाले का प्रयोग नहीं करना चाहिए। फिर भी यदि यह समस्या हो जाये तो निम्न घरेलू इलाज से अपने भूख को सही किया जा सकता है।

 (पढ़ें---अपच एवं पेट फूलने का आसान घरेलू इलाज)

                     5 बड़ी इलायची का दाना, दो चम्मच जीरा, दो चम्मच अजवाइन, थोड़ी सी दालचीनी, थोड़ी सी सोंठ, एक मुट्ठी तुलसी पत्ता और एक मुट्ठी पुदीना पत्ता दोनों पत्तों को अच्छे से सूखा लें। सभी को साफ करके पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर में स्वादानुसार काला नमक का पाउडर भी मिला दें। सभी को छानकर अच्छे से महीन चूर्ण तैयार लर लें। इस तैयार मिश्रण को किसी साफ शीशी में भर कर रख लें। जब भी भूख ना लगने की शिकायत हो आधा छोटा चम्मच चूर्ण पानी की सहायता से निगल जाएं। इसके सेवन से भूख खुलकर लगने लगती है।

(पढ़ें---पेट का कीड़ा नष्ट करने का आसान घरेलू इलाज)

        खाना देर से पचता हो तो अजवायन, कालीमिर्च और सेंधा नमक बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। आधा चम्मच सुबह-शाम ताजा पानी के साथ फंकी के रूप में इस्तेमाल करने से मंदाग्नि तेज होती है।
             पांच तुलसी पत्ते को तोड़कर आधा कप पानी में दस मिनट के लिए रख दें। दस मिनट बाद पत्ते को चबाकर उसी पानी से निगल जाये। यह प्रयोग सुबह में नाश्ते के पहले करना है। इस प्रयोग से भी भूख खुलकर लगने लगती है।


अनेक रोगों से छुटकारा के लिए तुलसी पत्ते का सेवन करें



Kya kare jab bhukh lagna band ho jaye/भूख न लगने का आसान घरेलू इलाज Kya kare jab bhukh lagna band ho jaye/भूख न लगने का आसान घरेलू इलाज Reviewed by Ragini Rani on January 16, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.