थायरायड का आसान घरेलू इलाज

थायरायड के प्रकार, लक्षण एवं घरेलू उपचार





थायरायड ग्रंथि में विकार आने से यह ठीक से काम नहीं कर पाता, जिसके कारण थायरायड की बीमारी होती है। थायरायड दो तरह का होता है। थायरायड ग्रंथि के कम काम करने के कारण हाइपो थायराडिज्म (Hypo Throidism) तथा थायरायड ग्रंथि के अधिक काम करने के कारण हायपर थायराडिज्म (Hyper Throidism) रोग उत्पन्न होता है।

    (पढ़ें--सायटिका का आयुर्वेदिक इलाज)

                   हाइपो थायराडिज्म के लक्षण --- इसमें अचानक से वजन बढ़ जाता है। हर समय थकान, कमजोरी और उदासी छायी रहती है। इसमें हृदय गति कम हो जाती है तथा ठंढ ज्यादा महसूस होती है।

   (पढ़ें--गठिया (Arthritis) के घरेलू इलाज)

                   हायपर थायराडिज्म के लक्षण --- इसमें अधिक भूख लगने के बावजूद वजन कम हो जाता है। हर समय अनिद्रा, घबड़हट और बेचैनी का एहसास होता है। हृदय की धड़कन तेज हो जाती है तथा गर्मी अधिक लगती है।

(पढ़ें--- मोटापा का आसान घरेलू इलाज)

        उपचार --- थायरायड ग्रंथि की क्रिया उच्च हो अथवा निम्न दोनों में ही यह नुस्खा काम करता है। पाँच चम्मच सूखा साबूत धनिया को एक ग्लास पानी में डालकर उबाल लें। अच्छे से उबलने के बाद छानकर इस पानी को पी जाएं। यह पानी प्रतिदिन सुबह-शाम सेवन करें। सुबह में पानी के सेवन के एक घंटा बाद रात का फुलाया हुआ एक मुनक्का, एक बादाम और एक काली मिर्च इन तीनों को खूब चबा-चबाकर खा लें। इसका सेवन केवल सुबह में ही करें।उपरोक्त नुस्खे का दो सप्ताह तक के सेवन से हीं लाभ महसूस होने लगता है।
               थायरायड के रोगी को पौष्टिक नाश्ते का सेवन करना चाहिए।


बवासीर (Piles) को घरेलू इलाज से शर्तिया ठीक करें


थायरायड का आसान घरेलू इलाज थायरायड का आसान घरेलू इलाज Reviewed by Ragini Rani on January 11, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.