Insomnia causes and solution/ अनिद्रा का कारण एवं उपचार

       अनिद्रा का सफल घरेलू इलाज



नींद न आना कोई बीमारी नहीं बल्कि बीमारी के लक्षण है। नींद नहीं आने की परेशानी  उन लोगों को अधिक  होती है जो शारीरिक परिश्रम कम करते है। अनिद्रा का रोगी हलकी आवाज होने पर भी जाग जाता है। अनिद्रा की मुख्य वजह चिंता, परेशानी, उद्विग्नता, क्रोध तथा अत्यधिक उत्तेजना आदि मानसिक तनाव है। कब्ज, चाय-कॉफी का अधिक सेवन , अत्यधिक भोजन एवं धूम्रपान आदि भी अनिद्रा की एक बड़ी वजह है। थायरायड ग्रंथि के अतिस्राव से भी अनिद्रा, घबराहट एवं कम्पन जैसी उत्तेजनापूर्ण स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

 (पढ़ें--- चिंता(Depression) से मुक्त होने के अचूक उपाय)

                            कुछ लोग नींद लाने के लिए नींद की गोलियों का सेवन करने लगते है। चिकित्सक की अनुमति के बिना गोलियों का सेवन हानिकारक होता है। गोलियां नींद का स्थायी इलाज तो नहीं करती उल्टा व्यक्ति गोलियों का आदि बन जाता है। गोलियों की आदत के शिकार हो जाने के बाद गोलयां भी धीरे-धीरे असर करना कम कर देती हैं। अतः गोलियों का सेवन केवल चिकित्सक के परामर्श से ही करना चाहिए। 





     उपचार :----  सबसे पहले तो यदि आप दिन में थोड़ी देर के लिए भी नींद लेते हैं तो उसे बंद कर दे। यदि आपकी दिनचर्या में शारीरिक श्रम नहीं है तो नियमित रूप से आधा घंटा व्यायाम करें। अकेला व्यायाम हीं सौ बीमारियों का एक इलाज है। व्यायाम करने से शरीर में लैक्टिक अम्ल की मात्रा कम होने लगती है, जिससे मानसिक तनाव कम हो जाता है और नींद अच्छी आने लगती है। अच्छी नींद लाने के लिए सोने का समय निर्धारित करना भी अत्यंत आवश्यक है। अनियमित शयन भी अनिद्रा का कारण हो सकता है। रात में दस बजे तक हर हाल में सो जाना चाहिए तथा सुबह पौ फटने के पहले अवश्य जाग जाएं। यदि रात में देर से नींद आये फिर भी सुबह में अपने समय पर बिस्तर छोड़ देना चाहिए। कुछ दिनों तक सुबह जल्दी उठने एवं व्यायाम करने से रात्रि में खुद हीं समय से नींद आने लगती है।

      (पढ़ें--- उच्च रक्तचाप/high-blood-pressure का घरेलू इलाज)    

         भोजन में संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए। रात में चाय, कॉफी एवं गरिष्ठ भोजन नहीं करना चाहिए। रात का भोजन हल्का एवं सुपाच्य होना चाहिए तथा सोने से कम-से-कम दो घंटा पहले अवश्य कर लेना चाहिए। सोने के समय एक कप दूध में शहद डालकर लेना भी लाभप्रद होता है। लेकिन ध्यान रहे दूध अधिक गर्म नहीं होना चाहिए।





                 उपरोक्त उपाय को अपनाने के बाद अधिकांश लोगों की अनिद्रा की परेशानी दूर हो जाती है। गहरी एवं मीठी नींद लाने के लिए एक ग्लास पानी में थोड़ी सी पोदीना पत्ती को डालकर उबाल लें। दो मिनट उबालने के बाद छानकर दो चम्मच शहद मिला लें। सोते समय आवश्यकतानुसार तीन-चार सप्ताह तक इसका सेवन करें। इसका सेवन मीठी नींद लाने में सहायता करती है।

 (पढ़ें-- मेथी का आयुर्वेदिक गुण एवं उपयोग)        

Insomnia causes and solution/ अनिद्रा का कारण एवं उपचार Insomnia causes and solution/ अनिद्रा का कारण एवं उपचार Reviewed by Ragini Rani on February 23, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.