Diabeties ke gharelu upay /मधुमेह का घरेलू उपचार

मधुमेह के कारण एवं नियंत्रण के उपाय


मधुमेह का इतिहास बहुत हीं पुराना है। उस जमाने में भी मधुमेह के रोगी होते थे। परंतु गलत खान-पान और तनावयुक्त मनोदशा के कारण कुछ समय से हमारे देश में मधुमेह रोगी तेजी से बढ़ रहे हैं। एक बार इससे ग्रस्त होने पर यदि खान-पान में सावधानी न रखी जाये तो फिर यह रोग जीवन भर के लिए गले पड़ जाता है। यदि उचित खान-पान एवं परहेज का पालन किया जाये तो यह लंबे समय तक नियंत्रण में रहता है। 

         अग्न्याशय में से एक महत्वपूर्ण चीज निकलती है जिसे इंसुलिन (Insulin) कहते हैं। यह रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने का कार्य करता है। इंसुलिन की मात्रा कम होने या न होने पर रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है। इसके कारण व्यक्ति मधुमेह (Diabeties) रोग का शिकार हो जाता है।

(पढ़ें--- Heart Attack/हृदयघात से कैसे बचें)
   
        यह रोग अनियमित ढंग से खान-पान करने और आलसी दिनचर्या वाले को होती है या वंशानुगत प्रभाव के कारण होता है। यह बीमारी बच्चे से लेकर बूढ़े तक किसी को भी हो सकता है, लेकिन युवावस्था के बाद इसकी आशंका बढ़ जाती है।


(पढ़ें-- Jaundice/पीलिया रोग में घरेलू इलाज)

मधुमेह में सेवन योग्य पदार्थ :--- स्ट्रिंगबीन इंसुलिन का सबसे बढ़िया विकल्प है और मधुमेह की बीमारी में अत्यंत लाभप्रद भी है। एक प्याला स्ट्रिंगबीन एक यूनिट इंसुलिन के बराबर होता है। आंंवला, ककड़ी, प्याज और लहसुन के सेवन से रक्त में ग्लूकोज की मात्रा कम होती है। करेले में भी इंसुलिन जैसा तत्व पाया जाता है इसलिए मधुमेह रोगी को करेले का अधिक उपयोग करना चाहिए। जामुन का फल, बीज और रस तीनों मधुमेह रोग के लिए प्रभावशाली औषधि है। प्रतिदिन सुबह-शाम एक चम्मच मेथी पाउडर का सेवन मधुमेह को काफी हद तक नियंत्रण में रखता है।

     (पढ़ें--- मेथी के आयुर्वेदिक गुण एवं उपयोग)

मधुमेह में परहेज योग्य पदार्थ :--- चाय, कॉफी पाचन क्रिया पर गलत प्रभाव डालता है, इसलिए मधुमेह रोगी को इनका सेवन नहीं करना चाहिए अथवा कम-से-कम करना चाहिए। मैदा, शक्कर, डिब्बाबंद फल, मिठाई, चॉकलेट, पेस्ट्री और मदिरा का सेवन मधुमेह रोगी को नहीं करना चाहिए।

   मधुमेह का घरेलू उपचार:--- एक ग्लास पानी में एक चम्मच मेथी पाउडर को रात्रि में घोलकर रख दें। सुबह इसे अच्छे से मिलाकर छानकर पिलें। दो माह के नियमित सेवन से मधुमेह से छुटकारा मिल जाता है। ठंढ के मौसम में मेथी के काढ़े का सेवन करना चाहिए।

   (पढ़ें--- मोटापा भगाने के घरेलू इलाज)

         उपरोक्त सुझावों पर अमल करके मधुमेह के बुरे प्रभाव से बचा जा सकता है। ध्यान रहे जो लोग नियमित मधुमेह की दवा या इंजेक्शन लेते हैं वे चिकित्सक के परामर्श के वगैर दवा नहीं छोड़ें। इस प्रकार परहेजों का पालन करते हुए मधुमेह रोगी भी सामान्य एवं स्वस्थ जीवन गुजार सकता है।



Diabeties ke gharelu upay /मधुमेह का घरेलू उपचार Diabeties  ke gharelu upay /मधुमेह का घरेलू उपचार Reviewed by Ragini Rani on February 14, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.