आधा सीसी (आधे सिर का दर्द), माइग्रेन का घरेलू इलाज

Migraine के कारण, लक्षण एवं उपचार




            सिर दर्द कई प्रकार का होता है, इनमें से एक है आधा सीसी वाला दर्द यानि माइग्रेन। आजकल माइग्रेन होना आम बात हो गई है। इस दर्द की शुरुआत आधे सिर से होता है जो बाद में धीरे-धीरे पूरे सिर में फैल जाता है। रोग बढ़ने के बाद असह्य पीड़ा होने लगती है। जिसके कारण रोगी अपना दैनिक कार्य करने में पूर्णतः असमर्थ हो कर, एकांत में पड़ा रहना पसंद करता है।

   (पढ़ें--- निम्न रक्तचाप के लक्षण एवं उपचार)   

        आधे सिर में नियत समय तक दर्द का होना आधा सीसी के प्रमुख लक्षण हैं। इसमे सिर का आधा हिस्सा दुखता है। हमारे बड़े कहते हैं कि यह बीमारी ज्यादातर सूर्योदय के बाद तक सोये रहने वाले लोगों को होता है। इसलिए ऐसे व्यक्ति को सूर्योदय के पहले बिस्तर छोड़ देना चाहिए। 
              
                 माइग्रेन में उल्टी की शिकायत भी हो सकती है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं माइग्रेन से ज्यादा पीड़ित पाई जाती हैं। तीव्र सिर दर्द के साथ आँखों में दर्द होना, गर्दन में दर्द, चक्कर और उल्टी होना माइग्रेन के प्रमुख लक्षण हैं। 

(पढ़ें--- HEADACHE/सिर दर्द का घरेलू इलाज)

      अनियमित आहार-विहार इस रोग का मुख्य कारण है। कुछ लोगों को शराब, चॉकलेट, कॉफी, चाय आदि माइग्रेन का शिकार होने में सहायता करते हैं। अनिद्रा, मानसिक अवसाद, क्रोध, चिड़चिड़ापन आदि माइग्रेन वृद्धि के कारक होते हैं। आधा सीसी से छुटकारा पाने के लिए निम्न घरेलू नुस्खा आजमा सकते हैं।
             
            नियमित दिनचर्या एवं योग माइग्रेन से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। योगासन के साथ प्राणायाम भी लाभप्रद हप्ता है। उचित आहार-विहार और आचार-विचार का पालन किया जाये तो इस रोग से छुटकारा मिल जाता है। तुलसी के मंजरी को छाया में अच्छे से सूखा लें। अच्छे से सूख जाने के बाद इसका पाउडर बना कर रख लें। जब भी आधा सीसी का दर्द हो एक चम्मच चूर्ण में एक चम्मच शहद मिलाकर चाट लिया करें। कुछ हीं दिनों के प्रयोग से आराम मिल जाता है। 


आधा सीसी (आधे सिर का दर्द), माइग्रेन का घरेलू इलाज आधा सीसी (आधे सिर का दर्द), माइग्रेन का घरेलू इलाज Reviewed by Ragini Rani on January 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.