दमा ठीक करने का असरदार घरेलू इलाज


दमा या अस्थमा रोग के लक्षण एवं घरेलू इलाज-------
           


              भाग-दौड़ अथवा अधिक परिश्रम करने से किसी भी व्यक्ति का सांस फुलना आम बात है लेकिन यदि आराम से बैठे रहने पर भी तेज गति से सांस चलने लगे तो इसे दमा होना कहा जाता है। इसमें कफ, धूल, धुआं आदि अनेक कारणों से श्वांस नली संकुचित हो जाती है, जिसके कारण सांस लेने में असुविधा होती है। बार-बार और जल्दी-जल्दी सांस लेना पड़ता है। जमे हुए कफ को निकालने के लिए बार-बार खांसी होती है। अत्यधिक खांसी से सीने में दर्द भी होने लगता है। कफ निकल जाने पर ऐसे रोगी को आराम महसूस होता है।

    (पढ़ें--- जमे हुए कफ को कैसे निकालें)



              दमा होने के भी कई कारण हैं और इलाज के भी कई तरीके हैं। दमा अक्सर एलर्जी के कारण होता है लेकिन कुछ मामलों में यह आनुवंशिक भी होता है। यहाँ हम एक आजमाया हुआ घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिसका उपयोग करना बहुत ही सरल है। इस नुस्खे का सेवन दूसरे इलाज के साथ भी किया जा सकता है।

        (पढ़ें --- ठंढ में गुणकारी मेथी का काढ़ा)

              100 दाना साबूत मूंग, तीन लौंग और आधा इंच टुकड़ा दालचीनी का लेकर तीनों को एक ग्लास पानी में फुलने को डाल दें। 12-13 घंटे फुलने के बाद सारी चीजों को चबा-चबा कर खा लें और उस पानी को पी लें। लाभ होने तक प्रतिदिन इस नुस्खे का सेवन करें। कुछ ही दिनों के प्रयोग से लाभ होना शुरू हो जाता है।



 दमा का तेज दौरा हाजमा को खराब करता है। ऐसी स्थिति में रोगी को उपवास में रखकर हर दो घंटे बाद एक प्याला गर्म पानी, अजवाइन का काढ़ा अथवा तुलसी पत्ते का काढ़ा दे सकते हैं।

           (पढ़े --- तुलसी पत्ते की चाय या काढ़ा)

          दमा रोगी के नाक के नीचे शहद लगाने से कुछ देर के लिए आराम मिलता है। दमा के दौरे के समय रोगी के पीठ पर सरसों तेल में कपूर मिलाकर मालिश करना लाभप्रद होता है। ठंढ के मौसम में दमा के रोगी के लिए हल्दी एक असरदार दवा है। रोगी को दिन में दो से तीन बार हल्दी-दूध का सेवन करना चाहिए। अस्थमा के रोगी के लिए प्राणायाम, हल्का व्यायाम एवं सप्ताह में एक दिन का उपवास रोग के उपचार में सहायक होता है।



    (पढ़ें -- हल्दी-दूध के गुण एवं उपयोग)

        दमा के रोगी को शीतल पेय, आइसक्रीम आदि ठंढी वस्तुओं का सेवन नहीं करना चाहिए। रोगी को धूल वाले स्थान, ठंडी जलवायु, दमा भड़काने वाले भोजन, मानसिक तनावों और दबाव आदि से दूर रहना चाहिए।



दमा ठीक करने का असरदार घरेलू इलाज दमा ठीक करने का असरदार घरेलू इलाज Reviewed by Ragini Rani on January 12, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.