Cholesterol वृद्धि/ कॉलेस्टेरॉल वृद्धि रोकने का घरेलू इलाज

कॉलेस्टेरॉल वृद्धि का कारण एवं उपचार


रक्त में कोलेस्टेरॉल की मात्रा का बढ़ना मुख्य रूप से पाचन संबंधी समस्या है। इस रोग को चिकित्सीय भाषा में "Hypercholestrolinia" कहते हैं। इसके कारण रक्त में वसा की मात्रा बढ़ जाती है। यह हृदय धमनियों के रोगों का मुख्य कारण है। कोलेस्टेरॉल वृद्धि वालों को Heart Attact एवं उच्च रक्तचाप की संभावना अधिक होती है।



           रक्त में कोलेस्टेरॉल की मात्रा बढ़ जाने से अतिरिक्त कोलेस्टेरॉल हृदय-धमनियों के भीतरी दीवारों पर जमा होने लगता है। इसके फलस्वरूप धमनियां संकीर्ण और कड़ी हो जाती हैं। ऐसी अवस्था में हृदय को आवश्यक मात्रा में रक्त नहीं मिल पाता है, जिसके कारण शारीरिक परिश्रम करने पर छाती में दर्द, भारीपन एवं दम घुटने सा महसूस होता है। कोलेस्टेरॉल एवं ट्राइग्लिसराइड की मात्रा बढ़ने से हृदय रोग की संभावना बढ़ जाती है।

    (पढ़ें-- आहार द्वारा कैंसर का मुकाबला)



           कारण:--- शारीरिक परिश्रम की कमी एवं डब्बाबंद खाद्य पदार्थ का सेवन कोलेस्टेरॉल वृद्धि का कारण होता है। आजकल मानसिक तनाव को भी कोलेस्टेरॉल वृद्धि का मुख्य कारण माना जाता है। आक्रमकता एवं क्रोध पूर्ण जीवन शैली कोलेस्टेरॉल वृद्धि कर दिल का दौरा पड़ने की संभावना को बढ़ाता है।

        उपचार:--- नियमित व्यायाम, तनाव रहित गहरी नींद एवं संयमित आहार का सेवन कोलेस्टेरॉल वृद्धि को रोकता है। जिन लोगों के रक्त में कोलेस्टेरॉल की मात्रा अधिक हो उन्हें आठ से दस ग्लास पानी अवश्य पीना चाहिए। एक ग्लास पानी में दो चम्मच सूखा धनिया (दाना) को उबालकर छान लें। प्रतिदिन इस पानी को पीने से रक्त में कोलेस्टेरॉल की मात्रा कम होती है।

 (पढ़ें--Hydrocele बढ़ने का आयुर्वेदिक इलाज)



          लहसून की तीन-चार कलियों को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। सुबह खाली पेट इन टुकडों को चबा लें अथवा पानी की सहायता से निगल जाएं। इस विधि से लहसून का सेवन कोलेस्टेरॉल की मात्रा को शीघ्रता से घटाता है। पचास ग्राम ताजे हरे आंवले का प्रतिदिन सेवन करने से एक महीने में 30 से 35 प्रतिशत तक कोलेस्टेरॉल में कमी हो जाती है।



            भोजन में रेशेदार पदार्थों का सेवन एल डी एल कोलेस्टेरॉल को कम करता है। प्रतिदिन व्यायाम करने से रक्त में लो डेंसिटी लिपिड (LDL) कम होता है और हाई डेंसिटी लिपिड (HDL) का स्तर बढ़ता है। इससे कोलेस्टेरॉल में सुधार होता है। नियमित रूप से मक्के की रोटी का सेवन करना हानिकारक कोलेस्टेरॉल को घटाने में मदद करता है। नियमित व्यायाम एवं संतुलित पौष्टिक आहार का सेवन कोलेस्टेरॉल नियंत्रण में सहायक होता है।

(पढ़ें-- मेथी के आयुर्वेदिक गुण एवं उपयोग)



Cholesterol वृद्धि/ कॉलेस्टेरॉल वृद्धि रोकने का घरेलू इलाज Cholesterol वृद्धि/  कॉलेस्टेरॉल वृद्धि रोकने का घरेलू इलाज Reviewed by Ragini Rani on March 10, 2019 Rating: 5

2 comments:

  1. Ragini di I didn't know about this talent of yours...good...This is something creative...

    ReplyDelete

Thanks for comments

Powered by Blogger.