loose motion ke gharelu ilaz, दस्त के घरेलू उपाय

बच्चों एवं बडों के दस्त का शर्तिया घरेलू इलाज


                        
          

पूरे दिन में दो से ज्यादा शौच हो, वो भी पतला तो इसे दस्त होना कहते हैं। अत्यधिक दस्त होने से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। छोटे बच्चे को दांत निकलते समय अक्सर दस्त की परेशानी होती है। अनियमित एवं गरिष्ठ भोजन से भी दस्त शुरू हो जाता है। लेकिन हमें घबराने की जरूरत नहीं है। यदि किसी को दस्त हो तो हम निम्न घरेलू इलाज से ठीक कर सकते हैं। 



                 

                           कच्चा-पक्का मेथी दाना। जी हाँ आप आधे मेथी दाना को तवा पर भून कर  और आधे दाने का कच्चा चूर्ण बना कर इस्तमाल कर सकते है। इसका इस्तमाल बड़े और बच्चे सभी कर सकते है।


    (पढ़ें -- मेथी दाना के आयुर्वेदिक उपयोग)
                   
                 4 महीने से 1 साल तक के बच्चे को 1 दाना कच्चा और 1 दाना भुना हुआ मेथी का चूर्ण 1 चम्मच माँ के दूध में मिला कर दे दें।  1 साल से 2 साल के बच्चे को 2 दाना कच्चा और 2 दाना भुना हुआ मेथी दाना चूर्ण को 1 चम्मच दूध में मिला कर दे देंगे। यदि दस्त ज्यादा हो रहा हो तो दिन में दो से तीन बार दिया जा सकता है। एक दिन में चार बार से ज्यादा नहीं देंगे। दो से तीन दिन में शर्तिया लाभ होता है। दाँत निकलने के समय होने वाले दस्त में भी ये नुस्खा बहुत फायदेमंद है। मेथी दाने की मात्रा को बच्चे की उम्र के साथ बढ़ा देंगे। यानि 4 से 5 साल के बच्चे को 4 से 5 दाना कच्चा और 4 से 5 दाना भुना हुआ का चूर्ण बना कर देंगे। इसी तरह से बड़े  लोगो के लिए भी दाना की मात्रा बढ़ा लेंगे। यदि   माँ का दूध  उपलब्ध नहीं हो तो गाय के दूध में दे सकते है।


 (पढ़ें-- आंव वाले दस्त का घरेलू इलाज) 



                 बड़े लोग इसे गाय के दूध के साथ या पानी के साथ ले सकते है। इसमें भैस के दूध का सेवन नहीं करना है। शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए O.R.S. अथवा नमक-चीनी के घोल का सेवन करते रहना चाहिए।




 सावधानी ----- छोटे बच्चे को सावधानी से देंगे क्योकि मेथी स्वाद में तीखा होता है। इसके स्वाद के कारन कुछ बच्चे उल्टी कर देते है। कुछ रोने लगते है या पीना नहीं चाहते। इसलिए छोटे बच्चे को देने के बाद माँ अपना दूध पिला दे या कोई मीठी चीज़ बच्चे के मुँह में डाल दे। इस तरह बच्चे को आसानी से दिया जा सकता है। 




 पढ़ें --- बच्चों की निमोनिया का घरेलू इलाज 




loose motion ke gharelu ilaz, दस्त के घरेलू उपाय loose motion ke gharelu ilaz, दस्त के घरेलू उपाय Reviewed by Ragini Rani on December 10, 2018 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.