Depression / मानसिक अवसाद का कारण एवं उपचार

Depression / मानसिक अवसाद अथवा  चिन्ता से मुक्त  होनेे केे अचूक  उपाय


          खाली दिमाग शैतान का घर


            मानसिक अवसाद का सबसे बड़ा कारण है खाली दिमाग। दिमाग को कभी खाली नहीं छोड़ना चाहिए। इसे किसी न किसी भले काम में लगाए रखना चाहिए। यदि दिमाग को अच्छे कार्यों में व्यस्त नहीं रखा जायेगा तो वह बुरे कार्यों को करने लगेगा। हमारा मन तरह-तरह की बातें सोचने लगता है और अनेक चिंताओं को पाल लेता है। यह चिंता जब दिमाग पर अत्यधिक दबाव बनाने लगती है तो मानसिक बीमारियो का खतरा बढ़ जाता है। जब इसका प्रभाव शरीर के दूसरे अंगों तक पहुंचता है तो उन अंगों की बीमारियां भी उत्पन्न हो जाती हैं। यह निर्विवाद सिद्ध हो चुका है कि मानसिक और शारीरिक क्रियाओं के ऊपर तनाव का बहुत भाड़ी और बुरा असर पड़ता है।



(पढ़ें--- Heart Attack/हृदयघात से कैसे बचें)

      
        कारण :---  मानसिक अवसाद बच्चे, युवा एवं बुजुर्ग किसी में भी हो सकता है। बच्चों में परीक्षाफल का तनाव, सुरक्षा भावना की कमी और पारिवारिक माहौल आदि  कारणों से मानसिक अवसाद उत्पन्न हो सकता है। युवाओं में आर्थिक समस्या, यौन सम्बन्धी समस्या, रोजगार में असंतुष्टि, विवाह एवं परिवार सम्बन्धी कुंठाएं आदि मानसिक अवसाद उत्पन्न करती है। इसी प्रकार वृद्धों को भी शारीरिक एवं आर्थिक परेशानियां मानसिक अवसाद का शिकार बना देती है। मानसिक अवसाद आपके शरीर से आपका नियंत्रण भी हटा सकता है। अतः आवश्यक हो गया है कि मस्तिष्क को तमाम तकलीफों, परेशानियों और बीमारियों से मुक्त रखा जाये। ऐसे विकारों का प्राकृतिक एवं घरेलू इलाज द्वारा हीं उपचार करना बेहतर होता है।
  
   (पढ़ें--- मेथी के आयुर्वेदिक गुण एवं उपयोग)



उपचार :--- आधुनिक चिकित्सा में मानसिक अवसाद का उपचार अवसाद-रोधी दवाओं द्वारा किया जाता है। इससे अस्थायी लाभ तो मिलता है परंतु रोग जड़ से खत्म नहीं हो पाता। प्राकृतिक इलाज रोग के जड़ को हीं खत्म कर देता है। घरेलू इलाज में आहार को विशेष महत्व दिया गया है। आहार का व्यक्ति के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। आवश्यक पोषक तत्वों की कमी एवं हानिकारक तत्वों की अधिकता से मानसिक अवसाद हो सकता है। इसलिए व्यक्ति को अपने भोजन में फल, दूध, हरी सब्जियां, सलाद, अंकुरित अनाज आदि का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। व्यायाम का भी मानसिक अवसाद के उपचार में महत्वपूर्ण स्थान है। व्यायाम शरीर को मानसिक एवं शारीरिक ताकत प्रदान करने का कार्य करता है। इस प्रकार अपने मन को सही क्रिया-कलापों में व्यस्त रखकर मानसिक अवसाद की स्थिति से छुटकारा पाया जा सकता है।



चिंता से चतुराई घटे, दुःख से घटे शरीर।
लोभ किये से धन घटे, कह गए दास कबीर।।

  (पढ़ें --- थायरायड का सफल घरेलू इलाज)


Depression / मानसिक अवसाद का कारण एवं उपचार Depression / मानसिक अवसाद का कारण एवं उपचार Reviewed by Ragini Rani on February 16, 2019 Rating: 5

No comments:

Thanks for comments

Powered by Blogger.